Inauguration of & NSS Camp

जननायक चौधरी देवीलाल शिक्षण महाविद्यालय सिरसा के एनएसएस
यूनिट द्वारा गांव भरोखा में एनएसएस शिविर का शुभारंभ

सिरसा 15-03-2021:जननायक चौधरी देवीलाल शिक्षण महाविद्यालय सिरसा के एनएसएस यूनिट द्वारा गांव भरोखा में एनएसएस शिविर शुरू किया गया जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा एवं अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ जयप्रकाश व राजकीय वरिष्ठ मा.विद्यालय भरोखा के प्राचार्य श्री चन्द्रप्रकाश द्वारा की गई। इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध डॉ.शमीम शर्मा ने मां सरस्वती के समक्ष दीप जलाकर शिविर का शुभारंभ किया।

सर्वप्रथम डॉ. जयप्रकाश आए हुए सभी अतिथियों छात्र छात्राओं का हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत किया। प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश ने कहा कि छात्र व अघ्यापक केा एनएसएस शिविर के दौरान पूरी लगन से समाज की सेवा करेंगे और ग्रामीणों को विभिन्न जानकरियां भी देंगे। उन्होंने आह्वान कियाकि वे लोगों को जागरूक करें और समाज में फैली कुरीतियों को भगाएं। पर्यावरण व जल संरक्षण के मिशन को आग बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि निःस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा करना ही एन.एस.एस का सही मायनों में अर्थ हैएन.एस.एस कैम्प के दौरान संचालित होने वाली गतिविधियाँ हमें जीवन के वो मायने भी सिखाती है जो कि कालेज के प्रांगण में शायद ना सिखा पाये।

स्कूल के प्राचार्य श्री चन्द्रप्रकाश ने कहाकि एनएसएस का मुख्य उद्देश्य छात्रों के व्यक्तित्व और चरित्र के विकास के साथ साथ राष्ट्र सेवा के लिए उन्हें जागरूक करना है। आसान शब्दों में कहे तो खेल मंत्रालय भारत सरकार राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत युवाओं के व्‍यक्‍तित्‍व विकास हेतु युवा कार्यक्रम संचालित करती है। किसी राष्ट्र के निर्माण में युवाओं का बहुत बड़ा योगदान होता है।

मुख्य अतिथिजेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा ने आह्वान किया कि शिविरार्थी लोगों को जागरूक करें और समाज में फैली कुरीतियों को भगाएं। उन्होंने कहा कि शिविरार्थी अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करें। आज आधुनिक युग में विद्यार्थी को अपनी पढ़ाई के साथ साथ समाज सेवा और समाज के प्रति कर्तव्य और दायित्व की जानकारी होना अति आवश्यक है समाज में अनेक बुराई व कुरीतियां है वह सिर्फ जागरूकता के माध्यम से ही दूर की जा सकती है। एनएसएस से स्टूडेंट्स को समाज सेवा करने की प्रेरणा और जज्बा मिलता है। साथ ही साथ स्टूडेंट्स में बहुमुखी प्रतिभा का विकास होता है। इसलिए विद्यार्थी जीवन में हर स्टूडेंट्स को एनएसएस में शामिल होना चाहिए। उन्होंने कहाकि राष्‍ट्रीय सेवा योजना राष्‍ट्र की युवा के व्‍यक्‍तित्‍व विकास हेतु युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित एक सक्रिय कार्यक्रम है। इसके गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी, समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के कार्य करते है। राष्ट्रीय सेवा योजना का एकमात्र उद्देश्य युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा देने में अनुभव प्रदान करना है।

कार्यक्रम के अंत में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सत्यनारायण ने आए हुए सभी अतिथियों एवं छात्र-छात्राओं का धन्यवाद किया। इस अवसर पर बलविंदर , डॉ रोशन लाल , डॉ देवराज कंबोज , जितेंद्र के अलावा अन्य स्कूल के अध्यापक गण , प्राध्यापकगण व समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

JCDV Quiz