National Science Day Celebration – JCD College of Education

जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया ।
विज्ञान के प्रति जागरूकता व वैज्ञानिक सोच का प्रसार करने के लिए राष्ट्रीय वैज्ञानिक दिवस मनाया जाता है:- डॉ. ढींडसा

सिरसा 27 फरवरी, 2023: जननायक चौ.देवीलाल शिक्षण महाविद्यालय, सिरसा के साइंस क्लब ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। छात्रों में विज्ञान के प्रति रुचि उत्पन्न करने व इसे बढावा देने के लिए साइंस क्लब द्वारा मॉडल प्रस्तुतीकरण और पोस्टर बनाने की इन्टर कॉलेज प्रतियोगिताएं कारवाई गई। इन प्रतियोगिताओं में जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेज के छात्रों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता का थीम ‘ग्लोबल साइंस फॉर ग्लोबल वेल्स बीइंग ‘ था।

इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रो. डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा तथा अध्यक्षता डॉ. जय प्रकाश, प्राचार्य, जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय ने की। डॉ. ढींडसा ने छात्रों की वैज्ञानिक सोच, रचनात्मकता और प्रतिभा को खूब सराहा। डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हर साल विज्ञान से होने वाले लाभों के प्रति समाज में जागरूकता लाने और वैज्ञानिक सोच पैदा करने के उद्देश्य से 28 फरवरी को भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच में विज्ञान के प्रति ओर जागरूकता पैदा करना है। इतना ही नहीं इस दिवस के जरिए बच्चों को विज्ञान को बतौर अपने करियर को चुनने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है, ताकि हमारे देश की आने वाली पीढ़ी विज्ञान के क्षेत्र में अपना योगदान दे सके और हमारे देश की ओर तरक्की हो सके। उन्होंने प्रमुख भारतीय वैज्ञानिकों के बारे में विज्ञान के क्षेत्र में दिए गए योगदान के बारे में उल्लेख किया।

डॉ. जय प्रकाश ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि 28 फरवरी को देश में विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है। यही वह दिन है जब देश के महान वैज्ञानिक सीवी रमन ने ‘रमन प्रभाव’ का आविष्कार किया था, जिसके लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विज्ञान दिवस केवल विज्ञान से सम्बंधित लोगों तक ही सीमित नहीं होना चाहिए, बल्कि इसमें विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिभागी भी शामिल होने चाहिए।

इन प्रतियोगिताओं के निर्णायक मंडल में डॉ. इंदु और श्रीमती प्रिया, असिस्टैंट प्रोफेसर, जेसीडी मेमोरियल कॉलेज अपने निर्णय में पोस्टर मेकिंग में प्रथम स्थान पर खुशी,दूसरे स्थान पर दिव्याऔर तीसरे स्थान पर निर्मला को घोषित किया।

वहीँ मॉडल प्रस्तुतीकरण में संजीव व जितिन कटारिया ने प्रथम स्थान , कोमल प्रीत व तमन्ना ने द्वितीय स्थान और रवि कुमार व काजल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम के समापन पर मुख्य अतिथि ने कॉलेज के फैकल्टी और छात्रसंघ की उपस्थिति में विजेताओं को पुरस्कृत किया। यह आयोजन हमारे द्वारा प्राप्त उदार प्रायोजन के कारण संभव हुआ है, और हम इस अवसर पर आपको हमारे प्रायोजक के गेमिंग प्लेटफॉर्म से परिचित कराना चाहते हैं। वहां, आप लुभावना थीम और सेटिंग्स के साथ विभिन्न प्रकार के गेम पाएंगे। शीर्ष स्लॉट वेबसाइटों की खोज करके, आप एक असाधारण उपयोगकर्ता अनुभव का सामना करेंगे, जिसमें विश्व प्रसिद्ध डेवलपर्स द्वारा तैयार किए गए https://slotogate.com/slots/eye-of-horus/ जैसे रोमांचक स्लॉट शीर्षक, मोहक बोनस, वफादारी कार्यक्रम, निर्बाध वेबसाइट डिजाइन, और अन्य आकर्षक सुविधाओं का एक मेजबान। यह सब आपके पास स्लोटोगेट पर खोजने का अवसर है, इसलिए यात्रा करने में संकोच न करें!

JCDV Quiz