Celebration of Teej festival

प्रकृति से प्रेम और उसके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का त्यौहार है तीज: डॉ जय प्रकाश
*जेसीडी* शिक्षण महाविद्यालय में हरियाली तीज के उपलक्ष्य में मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता का आयोजन**

सिरसा 06 अगस्त 2024: जेसीडी विद्यापीठ के जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय में हरियाली तीज के अवसर पर इंटर कॉलेज मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता का आयोजन धूमधाम से किया गया। यह प्रतियोगिता महाविद्यालय परिसर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस प्रतियोगिता की अध्यक्षता जेसीडी विद्यापीठ के उप महानिदेशक और कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जय प्रकाश द्वारा की गई । महिला प्रकोष्ठ के प्रभारी डॉ. निशा गोयल ने आएं हुए अतिथियों का स्वागत किया और प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता में जे.सी.डी. विद्यापीठ में स्थित विभिन्न महाविद्यालयों के 18 प्रतिभागियों ने भाग लिया और अपनी कला का जौहर दिखाया।

डॉ. जय प्रकाश ने अपने संबोधन में कहा कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य भारतीय संस्कृति और परंपराओं को जीवित रखना और विद्यार्थियों को उनकी महत्ता से अवगत कराना था। हरियाली तीज का पर्व विशेष रूप से महिलाओं द्वारा मनाया जाता है, जिसमें वे सज-संवर कर प्रकृति और हरियाली का स्वागत करती हैं। मेहंदी रचाना इस पर्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसे सुंदरता और शुभता का प्रतीक माना जाता है।

डॉक्टर जय प्रकाश ने कहा कि ऐसे आयोजन न केवल विद्यार्थियों को रचनात्मकता के अवसर प्रदान करते हैं बल्कि उन्हें अपनी जड़ों से जुड़ने का भी मौका देते हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाली तीज का त्योहार हमारे जीवन में हरियाली, खुशहाली और समृद्धि का प्रतीक है। इस पावन अवसर पर हम सभी को प्रकृति का संरक्षण और संवर्धन करने का संकल्प लेना चाहिए। विद्यार्थियों को विशेष रूप से इस दिन का महत्व समझना चाहिए और पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरूक होना चाहिए। अधिक से अधिक पेड़ लगाएं, जल संरक्षण करें, और स्वच्छता को प्राथमिकता दें। समाज में हरियाली तीज के माध्यम से पारंपरिक मूल्यों को संरक्षित करने और पर्यावरण की रक्षा के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने का संदेश फैलाएं। यह त्योहार हमें एकजुट होकर प्रकृति से प्रेम और उसके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है। डॉ. जयप्रकाश ने कहा कि बहू बेटियों के लिए सावन बहुत ही महत्व रखता है। इस दिन भाई अपनी शादीशुदा बहनों के लिए हरियाणवी पकवान व मिठाई लेकर आता है। बागों में झूले झूले जाते हैं और हरियाणा में इस हरियाली तीज का विशेष महत्व होता है।

प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की भूमिका अदा करते हुए एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुषमा रानी और श्रीमती मनीषा ने प्रथम व द्वितीय स्थान शिक्षण महाविद्यालय की छात्रा माया व आरज़ू को एवं तृतीय स्थान डेंटल कॉलेज की छात्रा चाहत को घोषित किया। सांत्वना पुरस्कार मेमोरियल कालेज की छात्रा भूमि व शिक्षण महाविद्यालय की छात्रा कंचन ने प्राप्त किया। प्रतियोगिता के अंत में मुख्यातिथि ने विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत करते हुए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. राजेन्द्र कुमार, डॉ. रमेश कुमार, डॉ. सत्यनारायण, डॉ. सुषमा, डॉ. कंवलजीत कौर, डॉ. निशा, मदनलाल, बलविंद्र, राजपवन, अनुराधा ठाकुर, प्रिति सहित सभी विद्यार्थी उपस्थित थे।

JCDV Quiz