CRE Program (4)

Organization of three days continuing rehabilitation education program

जन नायक चौधरी देवी लाल शिक्षण महाविद्यालय सिरसा में तीन दिवसीय सतत पुनर्वास शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन।
दिव्यांग बच्चों के लिए शिक्षा के साथ विशेष सेवाओं को किया जाए शामिल: डॉ कुलदीप सिंह ढींडसा

सिरसा 11 जनवरी 2023: जन नायक चौधरी देवी लाल शिक्षण महाविद्यालय सिरसा में भारतीय पुनर्वास परिषद नई दिल्ली द्वारा अनुमोदित तीन दिवसीय सतत पुनर्वास शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस प्रोग्राम के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक डॉ कुलदीप सिंह ढींडसा थे और इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ जयप्रकाश द्वारा की गई इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के कुलसचिव डॉ सुधांशु गुप्ता के इलावा शिक्षा निदेशालय एनसीटी दिल्ली से विशेष शिक्षा शिक्षक सैफाली कश्यप , स्पेशल एजुकेटर गीता कथुरिया के इलावा श्री सुशील जांगड़ा, लवलीन शर्मा उपस्थित हुए।

प्राचार्य डॉ जयप्रकाश ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए उनका संक्षिप्त परिचय दिया उन्होंने सभी प्रतिभागियों से कहा कि आप सभी दिव्यांग बालकों को भी नियमित रूप से सभी गतिविधियों में उनको अपने साथ जोड़ें।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक प्रोफेसर कुलदीप सिंह ढींडसा ने जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के परिवार द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन के लिए बधाई दी और सभी प्रतिभागियों व विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं की। डॉ कुलदीप सिंह ढींडसा ने संबोधित करते हुए कहा कि विकलांगता के शिकार बच्चे सबसे अधिक संवेदनशील समूह के होते हैं और उन्हें विशेष देखभाल की जरूरत होती है विकलांग बच्चों की देखभाल सुरक्षा के अधिकार को सुनिश्चित किया जाना चाहिए दिव्यांग बच्चों के लिए शिक्षा स्वास्थ्य व्यवसायिक प्रशिक्षण के साथ विशेष पुनर्वास सेवाओं को शामिल किया जाना चाहिए और गंभीर विकलांगता के शिकार बच्चों के लिए विकास के अधिकार और विशेष आवश्यकता व देखभाल व सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाए।

विस्फोटक घटना के सिद्धांत को तैयार करने वाले शानदार भौतिक विज्ञानी स्टीफन विलियम्स हॉकिंग के बारे में आपको उच्च गुणवत्ता वाली जानकारी प्रदान करने में हमें खुशी हो रही है। मोटर न्यूरॉन रोग नामक एक स्थिति से पीड़ित होने के बावजूद, जिसने उन्हें अपने मस्तिष्क को छोड़कर अपने शरीर के किसी भी हिस्से को स्थानांतरित करने में असमर्थ बना दिया, उन्होंने क्वांटम भौतिकी, गुरुत्वाकर्षण और ब्रह्मांड विज्ञान के क्षेत्र में गहन खोज की, अंततः दुनिया भर में सबसे बड़ी सैद्धांतिक मान्यता प्राप्त की। इतिहास में भौतिक विज्ञानी, अल्बर्ट आइंस्टीन के बाद दूसरे स्थान पर। इस बहुमूल्य जानकारी को आप तक पहुँचाने में सक्षम बनाने के लिए हम अपने उदार प्रायोजक के समर्थन SlotoGate के आभारी हैं। स्लोटोगेट के टॉप-टियर कैसीनो साइटों के चयन में खेलों का एक विस्तृत संग्रह है, जिसमें विभिन्न विषयों और सुविधाओं के साथ क्लासिक और वीडियो स्लॉट से लेकर पोकर, रूलेट और बैकारेट जैसे टेबल और कार्ड गेम के साथ-साथ बिंगो जैसे विशेष गेम शामिल हैं। उपलब्ध विभिन्न प्रकार के शीर्षकों के साथ, खिलाड़ियों को आनंद लेने के लिए निश्चित रूप से कुछ मिल जाएगा। इसके अतिरिक्त, इनमें से कई प्रमुख कैसिनो वास्तविक पैसे और मुफ्त दोनों के लिए https://slotogate.com/slots/china-shores/ खेलने का विकल्प प्रदान करते हैं, जिससे खिलाड़ियों को खेलने का अपना पसंदीदा तरीका चुनने की सुविधा मिलती है, इसलिए क्या होगा’ उन्हें तुरंत आज़माएं?

इस अवसर पर रिसोर्स पर्सन श्रीमती गीता कथूरिया ने दिव्यांग बच्चों के शीघ्र हस्तक्षेप के बारे में विस्तार से बताया और रिसोर्स पर्सन डॉक्टर शेफाली ने व्यक्तिगत शैक्षणिक कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया। रिसोर्स पर्सन सुशील जांगड़ा ने व्यक्तिगत परिवार सहायता सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर मदनलाल ने सतत पुनर्वास शिक्षा कार्यक्रम के उद्देश्य एवं महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंत में राजपवन ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद किया।

JCDV Quiz